Header Ads

#

Besan Ki Sabji in Hindi (बेसन की सब्जी)

 

Besan ki Sabji (बेसन की सब्जी)


भारतीय खाने का स्वाद दुनिया भर में मशहूर है और इसका प्रमुख कारण उनकी खास मसाले वाली भाजियां हैं। लेकिन अधिकतर भाजियां अधिक तली होती हैं और आपको सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए एक स्वस्थ और स्वादिष्ट भारतीय वेजिटेरियन विकल्प "बेसन की सब्जी" (Besan ki Sabji) लेकर आए हैं।

बेसन की सब्जी (Besan ki Sabji) एक उत्तर भारतीय व्यंजन है जो बेसन के आटे से बनाई जाती है। यह एक स्वादिष्ट सब्जी है जो विभिन्न स्वादों में तैयार की जा सकती है। यह सब्जी व्यंजन वेजिटेरियन होते हुए भी उच्च प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है। यह बहुत सारे विटामिन और मिनरल भी प्रदान करती है जैसे कि फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, और कैल्शियम।


Besan Ki Sabji in Hindi (बेसन की सब्जी)


बेसन की सब्जी बनाने के लिए आपको सामग्री की जरूरत होगी -

  • बेसन का आटा,
  • हरी मिर्च,
  • धनिया पत्ती,
  • तेल,
  • जीरा,
  • हींग,
  • लाल मिर्च पाउडर,
  • हल्दी पाउडर और
  • नमक स्वादानुसार।

तरीका:
  1. सबसे पहले, आपको एक कड़ाही में तेल गरम करना होगा। जब तेल गरम हो जाए, तो उसमें जीरा, हींग और हरी मिर्च डालें और उन्हें एक साथ तलें। अब इसमें बेसन का आटा डालें और धीरे-धीरे ढक दें।
  2. अब इसमें पानी डालें और सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं। ध्यान रखें कि लंबे समय तक तलने से बेसन का आटा सब्जी में ठंडा हो जाएगा, इसलिए सामग्री को धीरे-धीरे तलते रहें।
  3. जब सब्जी का पानी सूखने लगे तो इसमें हरी धनिया पत्ती, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डालें। अब सब्जी को अच्छी तरह से मिलाएं और ढक दें। ध्यान रखें कि सब्जी को अधिक तलने से बेसन का आटा सुख जाता है और सब्जी ख़राब हो जाती है।
  4. बेसन की सब्जी तैयार है। इसे गरमा गरम चावल या रोटी के साथ परोसे जा सकते हैं।

यह सब्जी बनाना बहुत ही आसान होता है और इसे जल्दी से तैयार किया जा सकता है। इसे लंबे समय तक स्टोर नहीं किया जा सकता है, इसलिए इसे तुरंत खाना चाहिए।

बेसन की सब्जी (Besan ki Sabji) एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजन है जो खाने में स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। बेसन में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होती हैं। इसके अलावा बेसन में कम कैलोरी होती है जो वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है।

इस बेसन की सब्जी (Besan ki Sabji) को अपने भोजन में शामिल करके आप विभिन्न समस्याओं से बच सकते हैं। बेसन में मौजूद प्रोटीन वजन घटाने में मदद करता है और साथ ही आपके शरीर को ऊर्जा भी देता है। इस सब्जी का सेवन आपकी डाइट को भी बेहतर बनाता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.